MP Chhindwara New

Shahid Bharat Yaduvanshi Chhindwara अमर शहीद भारत यदुवंशी

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छिंदवाड़ा (Chhidwara) जिले के सपूत शहीद भारत यदुवंशी Bharat Yaduvanshi ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के कुपवाड़ा (Kupwara) सेक्टर में आतंवादियों से मुठभेड़ में छिंदवाड़ा के वीर सपूत भारत युदुवंशी ने शहादत दी, इस घटना से शहीद के गांव और जिले में शोक की लहर दौड़ गई लोग अपने गांव के लाल की शहादत पर गर्व भी कर रहे हैं। 

Bharat yaduvanshi chhindwara mp
Shahid Bharat Yaduvanshi

शहीद भारत यदुवंशी बायोडाटा Shahid Bharat Yaduvanshi Bio data

जन्‍म - 12 जून 1995 (शंकरखेड़ा ग्राम रोहना छिंदवाड़ा)

शहीद -  15 जून 2022 , समय शाम 04 बजे लगभग

स्‍कूल - प्राथमिक शा. शंकरखेड़ा , माध्‍यमिक व हाई स्‍कूल रोहना तहसील एवं जिला छिन्‍दवाड़ा

कॉलेज - डी. डी. सी. कॉलेज छिंदवाड़ा (B.A. द्वितीय वर्ष) एवं DCA

सेना में भर्ती -  14 सितम्‍बर 2015 बीए फाइनल की पढ़ाई के दौरान सीहोर में सेना की ऑपन भर्ती में हुए थे सलेक्‍ट

ट्रेनिंग -  गोवा में ट्रेनिंग के बाद श्रीनगर 15 सीएसआर, 31 आर्मड के बाद दुर्गमूला में हुए थे तैनात

परिवार -  पत्‍नी (श्रीमती उर्मिला यदुवंशी), दो बेटी , माता-पिता, बड़ी बहन और छोटा भाई

Bharat Yaduvanshi Guard of honour

शहीद भारत यदुवंशी को सेना में जाने का जुनून था :-

छिंदवाड़ा जिले के शंकर खेड़ा ग्राम रोहना तहसील छिंदवाड़ा के निवासी थे। छिंदवाड़ा में उन्‍होने स्‍कूली शिक्षा पूरी की उनके भाई श्री नारद यदुवंशी कहते है कि सेना में भर्ती होने का शहीद भारत को बहूत जुनून था इसलिए वह रोजाना सुबह 04 बजे उठकर फौज में जाने की तैयारी करते थे। इसके बाद वे कॉलेज जाते और वहां से लौटकर खेत के काम में पिता जी की मदद करते थे।

bharat yaduvanshi wife

 
सेना में 2015 में भर्ती हुए थे:-

शहीद भारत की शादी 2017 में उनकी पत्नी श्रीमती उर्मिला के साथ हुई थी. करीब 20 दिन पहले ही वे छुट्टी से वापस कश्मीर लौटे थे. शहीद के पिता श्री ओम प्रकाश युदुवंशी 6 एकड़ के किसान हैं और उनका परिवार इसी से अपना जीवन यापन करता है.

शहीद के भाई श्री नारद युदुवंशी भारत का छोटा भाई है और वह सेना में ही पुलवामा में पदस्थ है. परिवार के सदस्यों से दो दिन पहले ही भारत से बात हुई थी. दिनांक 15 जून 2022 को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में आतंवादियों से मुठभेड़ में छिंदवाड़ा के लाल भारत यदुवंशी ने मातृभूमि की रक्षा में अमर शहीद हुए ।

दिनांक 18 जून 2022 को गृह ग्राम में गार्ड ऑफ ऑनर Guard of Honor के साथ शहीद भारत यदुवंशी को अंतिम संस्कार किया गया । छिंदवाड़ा जिले के नागरिकों द्वारा लाखो की संख्या में उपस्थित होकर शाहिद भारत यदुवंशी को श्रद्धांजलि दी गई । 

वीडियो video Shahid Bharat Yaduvanshi Guard of Honor 

शहीद भारत यदुवंशी